technology क्या है

Technology क्या है ? Technology के types In हिंदी 2020

आधुनिक Technology से अधिक गतिशील कुछ भी नहीं है। यह लगातार विभिन्न क्षेत्रों में हमारे जीने के तरीके को बढ़ा रहा है और प्रगति को सक्षम कर रहा है, और आने वाले वर्षों में सभी व्यवसायों पर गहरा प्रभाव पड़ने की भविष्यवाणी की है। क्या आप जानते हैं कि 2012 में, 10% कारें इंटरनेट से जुड़ी थीं और यह अनुमान लगाया गया था कि 2020 तक, लगभग 90% कारें इंटरनेट से जुड़ी होंगी |

पीडब्ल्यूसी के शोध के अनुसार, विभिन्न कंपनियों के व्यवसाय अधिकारी निकट भविष्य में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को अनुकूलित करने के लिए उत्सुक हैं, जिसमें टाइमशीट (78%), समय-निर्धारण (79%), और कागजी कार्रवाई (82%) जैसे दोहराए जाने वाले कार्यों को कम किया जा सकता है। यहाँ एक और एक है – 2020 तक, आप 100 मिलियन ग्राहकों के बीच संवर्धित वास्तविकता में खरीदारी कर सकते हैं, जैसा कि गार्टनर द्वारा भविष्यवाणी की गई है!

Technology क्या है ?

technology kya hai

टेक्नोलॉजी वक़्त के साथ बहुत ही तेजी से आगे बढती जा रही है जिससे मानव जीवन में सारे कार्य बहुत ही आसान हो गए है टेक्नोलॉजी को आसान भाषा में समझा जाये तो वोह हर वस्तु जो आज हम अपने हर रोजमर्रा के काम में ले रहे है वो सब टेक्नोलॉजी का ही हिस्सा है जैसे – T.V, Mobile,Internet, Car इत्यादी |
यह सब वस्तुए हम रोज काम में लेते है और हमारा काम बहुत ही आसान और सरल हो जाता है यही वजह है जिसकी वजह से मानव वक़्त के साथ आगे बढता जा रहा है और नई-नई वस्तुओ की खोज करता जा रहा है जिससे उनका आने वाला भविष्य और भी आसान और सरल हो जायेगा |

यह कितना पागलपन होगा?

प्रौद्योगिकी का प्रमुख कारक परिवर्तन पैदा कर रहा है और ऐसे तरीके प्रदान कर रहा है जो परिवर्तन समाज और व्यवसायों को प्रभावित करते हैं। कई लोग भविष्य के सदमे तत्व का अनुभव करते हैं जब प्रौद्योगिकी में परिवर्तन तेजी से होता है कि वे उस परिवर्तन को संभालने या सहन करने में असमर्थ होते हैं, साथ ही इसके परिणाम भी।

उदाहरण के लिए, पुरानी पीढ़ी ने भविष्य के झटके का अनुभव किया जब उन्होंने इंटरनेट, टैबलेट और स्मार्टफ़ोन के साथ काम करना शुरू किया। कुछ लोगों ने अपनी जीवनशैली में उन्नत टेक्नोलॉजी का उपयोग करने से इनकार करके भी इस बदलाव का विरोध किया, भले ही उनका जीवन आसान हो गया हो।

फिर भी, तथ्य यह है कि प्रौद्योगिकी के विकास ने व्यवसायों के सभी क्षेत्रों द्वारा इसके अनुकूलन के परिणामस्वरूप किया है। आज की सूचना युग में प्रौद्योगिकी के लिए लगभग हर क्षेत्र में काफी प्रगति और परिवर्तन देखे गए हैं। प्रौद्योगिकी में इस उन्नति ने विभिन्न प्रकार की प्रौद्योगिकी को अपना रास्ता बना लिया है। आइए एक नज़र डालते हैं 16 अलग-अलग तरह की Technology पर जो आज की दुनिया में इस्तेमाल हो रही हैं।

  1. Communication Technology
  2. Construction Technology
  3. Product Technology
  4. Medical Technology
  5. Architecture Technology
  6. Business Technology
  7. Educational Technology
  8. Information Technology
  9. Space Technology
  10. Artificial Intelligence
  11. Robotics Technology
  12. Superintelligence
  13. Agriculture Technology
  14. Assistive Technology
  15. Operation Technology
  16. Entertainment Technology

1. Communication Technology

Communication Technology kya hai

भावनाओं को व्यक्त करने, जानकारी साझा करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और क्या नहीं करने के लिए हमारे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के सभी पहलुओं में संचार वास्तव में आवश्यक है। संचार प्रौद्योगिकी शायद सबसे आम तकनीकों में से एक है जिसे हमारे रोजमर्रा के जीवन में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। प्रौद्योगिकी में उन्नति ने सूचनाओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के तरीकों को बढ़ाया है। यह हमें कम समय में, और अधिक सटीकता के साथ एक दूसरे के साथ संवाद करने में मदद करता है।

संचार तकनीक टेलीफोन, रेडियो, टेलीविजन और इंटरनेट जैसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके डेटा या सूचना प्रसारित करने में मदद करती है। व्यवसाय, कार्यस्थल में ज्ञान और सूचना के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने, नवीन सेवाओं या उत्पादों को बढ़ावा देने, उपभोक्ताओं के अनुरोधों और आवश्यकताओं की सेवा करने और अपने निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।

2. Construction Technology

निर्माण तकनीक उन्नत और बुनियादी इमारतों और संरचनाओं दोनों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और विधियों से संबंधित है। इसमें पुलों जैसी भारी इंजीनियरिंग संरचनाएं शामिल हो सकती हैं। निर्माण की विधियाँ विभिन्न भारी मशीनरी और उपकरणों का उपयोग करती हैं जैसे भूमि की तैयारी के लिए ट्रैक्टर, भवन और संरचना का डिजिटल संस्करण बनाने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर। ये निर्माण उपकरण परिचालन क्षमता को बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि बिल्डर्स न्यूनतम बजट और दुर्घटनाओं के साथ, निर्दिष्ट बजट के भीतर और दिए गए समय सीमा के भीतर परियोजना को पूरा करते हैं।

3. Product Technology

उत्पाद तकनीक बाजार और विनिर्माण प्रक्रियाओं की आवश्यकताओं के अनुसार बनाई गई सेवा या उत्पाद की विशिष्टताओं और विशेषताओं की समझ है। यह सेवा या उत्पाद, इसकी जनशक्ति, मानकों, सामग्री, डिजाइन विनिर्देशों, प्रक्रियाओं और विधियों के निर्माता द्वारा उपयोग की जाने वाली विशिष्ट तकनीक है। यह उत्पाद की कार्यात्मक विशेषताओं, गुणों और संरचना को निर्धारित करने में मदद करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह ग्राहक की आवश्यकताओं और जरूरतों को पूरा करता है।

4. Medical Technology

medical technology kya hai

यह प्रौद्योगिकी का सबसे प्रभावी और लाभदायक प्रकार है क्योंकि यह मानव जीवन को बेहतर बनाने और विस्तारित करने में सहायता करता है। चिकित्सा तकनीक एक विशाल क्षेत्र है जिसमें नवाचार ने दर्द को कम करने और वसूली प्रक्रिया को तेज करने में मदद करके मानव स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। दुनिया भर के विकसित देशों ने अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों में इस तकनीक के अनुकूलन के साथ सबसे अधिक लाभ उठाया है। कई विकासशील देशों ने भी अपनी आबादी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आधुनिक चिकित्सा प्रौद्योगिकी में निवेश किया है।

इसमें रोगों और संक्रमणों के अनुसंधान, निदान और उपचार के लिए सर्वोत्तम संभव चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करने के लिए फार्मास्यूटिकल्स और जैव प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्र शामिल हैं। स्वास्थ्य सेवा को और बेहतर बनाने के लिए पहले ही बड़े योगदान किए जा चुके हैं। टखने के ब्रेसिज़ और पट्टियों जैसे छोटे नवाचारों से लेकर कृत्रिम अंगों और एमआरआई मशीन जैसी उन्नत तकनीकों तक – तकनीक ने वास्तव में चिकित्सा के क्षेत्र में अविश्वसनीय प्रभाव डाला है।

5. Architecture Technology

इस प्रकार की तकनीक इमारतों को डिजाइन करने के लिए आधुनिक तकनीक का अनुप्रयोग है। आर्किटेक्चर प्रौद्योगिकी भवन और वास्तुकला इंजीनियरिंग का घटक है और इसे अक्सर इसकी उप-श्रेणी या विशिष्ट अनुशासन के रूप में संदर्भित किया जाता है। नई प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों ने 19 वीं शताब्दी में औद्योगिकीकरण के उद्भव के बाद से भवन निर्माण के विकास में नई निर्माण विधियों और डिजाइन चुनौतियों को उत्पन्न किया।

वास्तुकला प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग, भवन विज्ञान और वास्तुकला का विस्तार करती है और इसका निर्माण / वास्तुशिल्प इंजीनियरों, संरचनात्मक इंजीनियरों, वास्तुकला प्रौद्योगिकीविदों, और वास्तुविदों के साथ-साथ अन्य लोगों द्वारा निर्माण योग्य वास्तविकता में अवधारणा या डिजाइन विकसित करने के लिए किया जाता है। यह स्मार्ट विंडो और लिफ्ट सहित इमारतों के विभिन्न तत्वों के साथ मदद करता है।

6. Business Technology

business technology

व्यावसायिक प्रौद्योगिकी संगठनात्मक और आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने जैसे व्यवसायों से संबंधित उद्देश्यों के लिए सूचना, इंजीनियरिंग, डेटा और विज्ञान का अनुप्रयोग है। यह तकनीक व्यवसायों के उचित और व्यवस्थित चलाने और विभिन्न व्यावसायिक कार्यों और संचालन को बढ़ाने में मदद करती है। इसमें आमतौर पर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का मिश्रण शामिल होता है।

छोटे व्यवसाय स्थापित व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा के नए तरीके स्थापित करने और नए लीड उत्पन्न करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। प्रौद्योगिकी यहां तक ​​कि घर के व्यवसायों को एक बड़ी कंपनी के रूप में माना जाता है जो उस व्यवसाय को बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति हासिल करने में मदद करता है।

वास्तव में व्यावसायिक तकनीक क्या है? यह एक तकनीक है जिसे सीधे व्यापार के संचालन में एकीकृत किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक लिविंग रूम में एक टेलीविजन एक व्यावसायिक तकनीक नहीं है, लेकिन दर्शकों द्वारा आकर्षक सामग्री वितरित करने के लिए एक कंपनी द्वारा विकसित एक स्ट्रीमिंग चैनल निश्चित रूप से व्यावसायिक तकनीक है। अन्य प्रौद्योगिकियों और व्यावसायिक प्रौद्योगिकी के बीच अंतर व्यवसाय एकीकरण है; आपके व्यवसाय में मौजूद एक प्रौद्योगिकी उपकरण और आपके व्यवसाय में सक्रिय रूप से शामिल होने वाला एक प्रौद्योगिकी उपकरण दो अलग-अलग चीजें हैं, बाद वाला व्यवसाय प्रौद्योगिकी का एक हिस्सा है।

7. Educational Technology

शैक्षिक प्रौद्योगिकी का उद्देश्य एक कक्षा या किसी भी शिक्षण वातावरण में विभिन्न तकनीकी संसाधनों और प्रक्रियाओं का प्रबंधन और स्थापना करके छात्रों के प्रदर्शन को बढ़ाना है।

तकनीकी रूप से उन्नत शैक्षणिक अनुशासन छात्रों को गहन ज्ञान और विषयों की समझ प्राप्त करने के लिए तैयार करता है। यह छात्रों को अनुसंधान, सूचना के उपयोग, मूल्यांकन और डिजाइन की मदद से समस्याओं के समाधान के तरीकों को सीखने में सहायता करता है।

शैक्षिक प्रौद्योगिकी एक सीखने का माहौल बनाती है जो सीखने के तरीकों में सुधार करती है। यह छात्रों को प्रेरित करने और व्यक्तिगत सीखने को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। यह शैक्षिक सामग्री तक आसान पहुँच प्रदान करता है और छात्रों को नई भाषाओं और विषयों को सीखने में मदद करता है।

8. Information Technology

इस तकनीक में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उपकरणों का एक सेट शामिल है जो सूचना को संसाधित करने, स्थानांतरित करने और संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी के ये उपकरण सही व्यक्तियों को सही समय पर सही और अद्यतन जानकारी प्रदान करते हैं। व्यवसायों में ज्ञान काम करता है सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग विभिन्न कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए किया जाता है, जिसमें ग्राहक सेवा को बढ़ाना, सही जानकारी को स्थानांतरित करना जो संगठन के निर्णय लेने की प्रक्रिया और बहुत कुछ करने में मदद करता है। इस सूचना आयु ने दक्षता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सूचना प्रणाली का प्रबंधन करना आवश्यक बना दिया है।

सूचना प्रौद्योगिकी में एमआईएस (प्रबंधन सूचना प्रणाली) भी शामिल है, जो प्रदर्शन में श्रमिकों की सहायता के लिए सूचना प्रौद्योगिकी उपकरणों के उपयोग, प्रबंधन और विकास की योजना बनाने में मदद करता है

प्रबंधन और प्रसंस्करण से जुड़े कार्य। बैंक जैसे प्रमुख वित्तीय संस्थान अपनी व्यावसायिक प्रक्रिया के संचालन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं और उच्च गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं।

9. Space Technology

इस प्रौद्योगिकी का विकास एयरोस्पेस उद्योग या अंतरिक्ष विज्ञान द्वारा अंतरिक्ष अन्वेषण, उपग्रहों और स्पेसफ्लाइट्स में उपयोग करने के लिए किया गया है। इसका उपयोग संचार उपग्रहों और अंतरिक्ष यान जैसे अंतरिक्ष का व्यवसायीकरण या अन्वेषण करने के लिए किया जाता है। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अंतरिक्ष स्टेशन, उपग्रह, अंतरिक्ष यान और समर्थन प्रक्रियाएं, उपकरण और बुनियादी ढांचा शामिल हैं।

अंतरिक्ष एक उपन्यास वातावरण है जिसके कारण इसमें काम करने के लिए विशेष तकनीकों और उपकरणों की आवश्यकता होती है। उपग्रह टेलीविजन, जीपीएस सिस्टम, रिमोट सेंसिंग, मौसम का पूर्वानुमान और अन्य लंबी दूरी की संचार सहित कई दैनिक सेवाएं अंतरिक्ष बुनियादी ढांचे पर गंभीर रूप से भरोसा करती हैं।

पृथ्वी विज्ञान और खगोल विज्ञान जैसे अन्य विज्ञान भी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से लाभान्वित होते हैं। अंतरिक्ष-संबंधी गतिविधियों और उपलब्धियों के साथ तेजी लाने या उत्पन्न करने वाली नवीन प्रौद्योगिकियां आमतौर पर बाद में अन्य आर्थिक प्रयासों द्वारा उपयोग की जाती हैं।

10. Artificial Intelligence

Artificial Intelligence (AI) को मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है। यह वह खुफिया मशीन है जो जानवरों और मनुष्यों द्वारा प्रदर्शित प्राकृतिक बुद्धिमत्ता के विपरीत प्रदर्शित होती है। कंप्यूटर विज्ञान के अनुसार, कृत्रिम बुद्धि अनुसंधान को बुद्धिमान एजेंटों के अध्ययन के रूप में जाना जाता है। एक उपकरण अपने पर्यावरण को मानता है और कार्रवाई करता है जो अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक प्राप्त करने की अपनी संभावनाओं को अधिकतम करता है जिसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहा जा सकता है।

Artificial Intelligence के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:

  • Problem-solving
  • Planning
  • Learning
  • Speech recognition

कृत्रिम बुद्धिमत्ता का मूल तत्व ज्ञान अभियांत्रिकी है। मशीनें दुनिया के बारे में पर्याप्त जानकारी होने पर मनुष्यों की तरह प्रतिक्रिया और कार्य कर सकती हैं। ज्ञान इंजीनियरिंग को लागू करने के लिए कृत्रिम बुद्धि को गुणों, श्रेणियों, वस्तुओं और उनके बीच संबंधों तक पहुंच की आवश्यकता होती है।

11. Robotics Technology

रोबोटिक्स तकनीक एक ऐसा क्षेत्र है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता से संबंधित है। यह मशीनों, निर्माण, संचालन और रोबोटों के डिजाइनिंग का उपयोग है जो मानव द्वारा किए गए कार्यों को करने के लिए किया जाता है। यह सूचना प्रसंस्करण, संवेदी प्रतिक्रिया और नियंत्रण के लिए विभिन्न कंप्यूटर प्रणालियों का भी उपयोग करता है। इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों का उपयोग उन मशीनों को बनाने के लिए किया जाता है जो मनुष्यों के कार्यों को दोहरा सकते हैं और उनके विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

रोबोट को ऑब्जेक्ट नेविगेशन और हेरफेर, साथ ही मैपिंग, मोशन प्लानिंग, और स्थानीयकरण जैसे कार्यों से निपटने के लिए खुफिया जानकारी की आवश्यकता होती है। दोहराव और सरल कार्यों के लिए ऑटोमोबाइल निर्माताओं जैसे विभिन्न उद्योगों में रोबोटों का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है, साथ ही उन उद्योगों में भी काम किया जाता है जहां वातावरण और मनुष्यों के लिए खतरनाक परिस्थितियों में काम करना आवश्यक है। प्रौद्योगिकी में नवाचार ने रोबोटों को संवेदन तापमान, स्पर्श और दृष्टि जैसे मानवों के समतुल्य होने में सक्षम बनाया है। कुछ उन्नत रोबोट एक सरल निर्णय लेने में सक्षम हैं।

अब अनुसंधान को एक निश्चित स्तर की आत्मनिर्भरता के साथ रोबोट बनाने की दिशा में तैयार किया जा रहा है, जो एक असंरचित वातावरण में निर्णय लेने की क्षमता और गतिशीलता की अनुमति देगा।

12. Superintelligence

सुपरिन्टिजेन्स वह तकनीक है जो बुद्धिमत्ता को प्रदर्शित करती है जो मनुष्यों के सबसे होशियार और सबसे प्रतिभाशाली दिमाग को भी पीछे छोड़ देती है। इसे इंजीनियरिंग सहायकों और अधीक्षक भाषा जैसी समस्या-समाधान प्रणालियों के लिए भी संदर्भित किया जा सकता है, अगर इन बढ़ी हुई बौद्धिक दक्षताओं को वास्तविक दुनिया में काम करने वाले एजेंटों में एम्बेड किया गया हो तो कोई बात नहीं।

अधीक्षण की कुछ अवधारणा यह है कि विशिष्ट प्रकार की कृत्रिम बुद्धिमता गतिविधियाँ कथित तौर पर एक भगोड़ा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने में सक्षम होती हैं जिसमें कृत्रिम बुद्धि मनुष्यों की क्षमता से अधिक हो जाती है और कुछ निश्चित तरीकों से मनुष्यों के साथ छेड़छाड़ या नियंत्रण करना शुरू कर देती है। यह तकनीक ‘विलक्षणता की अवधारणा से जुड़ी है जो यह संकेत देती है कि ट्रिगर या उत्प्रेरक के कारण भारी बदलाव हो सकता है, जो कि मनुष्यों की प्रत्याशा से परे है।

इस प्रकार, इस तकनीक की कृत्रिम बुद्धिमत्ता नैतिकता, इसकी प्रगति के साथ आगे बढ़ने के तरीके और मानवता की रक्षा के लिए कुछ कृत्रिम बुद्धिमत्ता से भागने वाले कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल की कई चर्चाओं में प्रमुख भूमिका है।

कई सिद्धांत और विचार हैं, जिनमें से कुछ फिल्मों में भी उपयोग किए जा रहे हैं, कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता मानव को हेरफेर करने और नियंत्रित करने के तरीके निर्धारित कर सकती है, हालांकि यह वर्तमान तकनीक के आधार पर संभव नहीं लगता है। सुपरिन्टिजेन्स एक ऐसी तकनीक है जो अभी भी प्रगति पर है लेकिन जैसे-जैसे सिस्टम और इंटरफेस अधिक इंटरैक्टिव होते जा रहे हैं, मनुष्य आभासी संचार मॉडल के करीब पहुंच रहे हैं; ये अधीक्षण चिंताएं और अधिक अच्छी तरह से स्थापित हो रही हैं।

13. Agriculture Technology

यह तकनीक मशीन उत्पादन के लिए उन तकनीकों को संदर्भित करती है जो खेत में उपयोग की जाती हैं। मशीनरी के कृषि टुकड़े खेती और अन्य कृषि प्रक्रियाओं के लगभग सभी चरणों के लिए बनाए जाते हैं। इसमें पैकेजिंग और सॉर्टिंग उत्पादों, पशुओं को खिलाने, अनाज को फेंकने, फसलों की कटाई, खरपतवारों और कीटों से फसलों की रक्षा, फसलों की खेती, भूमि सिंचाई, बीज रोपण और मिट्टी की खेती शामिल है।

यह तकनीक आधुनिक प्रौद्योगिकी के सबसे प्रभावशाली और क्रांतिकारी प्रकार में से एक है जो लगातार बढ़ती आबादी के लिए भोजन की बुनियादी आवश्यकता से प्राप्त होती है। कृषि प्रौद्योगिकी ने एक ऐसे युग का रास्ता बना दिया है, जहां संचालित मशीनरी उन कार्यों को करती है जो पहले मनुष्यों द्वारा किए जाते थे, साथ ही घोड़े और बैलों जैसे जानवर भी करते थे।

उन्नत तकनीक की मदद से बनाई गई इन मशीनों ने खेतों के उत्पादन में काफी वृद्धि की है और जिस तरह से लोग भोजन का उत्पादन करते हैं और पूरी दुनिया में कृषि क्षेत्र में कार्यरत हैं। जिन व्यक्तियों को कृषि संरचना, उपकरण और मशीनरी बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है उन्हें कृषि इंजीनियर कहा जाता है। मशीनीकृत कृषि, वर्तमान में हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज का उपयोग भी शामिल है।

14. Assistive Technology

इस तकनीक का उपयोग विकलांग व्यक्तियों द्वारा उन कुछ कार्यों को करने में सहायता के लिए किया जाता है जो उनके लिए असंभव या कठिन हैं। वर्तमान में सहायक तकनीक का कई तरीकों से उपयोग किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, स्कूल ऑटिस्टिक छात्रों को बेहतर ढंग से सीखने और समझने में मदद करने के लिए कुछ सहायक प्रौद्योगिकी उपकरणों का उपयोग करते हैं कुछ उपकरण विकलांगों या पैरों के साथ व्यक्तियों की सहायता के लिए उपयोग किए जाते हैं, भाषण मान्यता उन व्यक्तियों की मदद करती है जो कीबोर्ड का उपयोग करने में असमर्थ हैं। उनकी जरूरतों के लिए एक कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम।

प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ, सहायक उपकरण और अनुप्रयोगों ने विकलांग व्यक्तियों के लिए विभिन्न कार्यों को करना संभव और आसान बना दिया है जो अन्यथा उनके लिए संभव नहीं था।

15. Operation Technology

यह तकनीक सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की एक श्रेणी है जो भौतिक उपकरणों के प्रदर्शन के तरीकों को नियंत्रित और मॉनिटर करती है। विकास के लंबे चरणों के परिणामस्वरूप ऑपरेशन तकनीक आई। ज्ञान कई वर्षों की उत्पादक प्रक्रियाओं के प्रयोग और अवलोकन का परिणाम है।

ऑपरेशन प्रौद्योगिकी का उपयोग प्राथमिक रूप से औद्योगिक नियंत्रण प्रणालियों में उपयोगिताओं, परिवहन और विनिर्माण के लिए किया गया था – सूचना प्रौद्योगिकी के विपरीत; इन उद्योगों में संचालन को प्रबंधित करने वाली प्रौद्योगिकियों को नेटवर्क नहीं किया गया था। समायोजन करने और भौतिक उपकरणों की निगरानी के लिए अधिकांश उपकरण केवल यांत्रिक थे। जिन लोगों में डिजिटल नियंत्रण शामिल थे, वे केवल मालिकाना बंद प्रोटोकॉल का उपयोग करते थे।

हालाँकि, आज की दुनिया में, वे भौतिक उपकरण तकनीकी प्रगति की मदद से विकसित हुए हैं। वायरलेस तकनीक ने प्रशासक और परिचालन तकनीक के प्रबंधकों को उन्नत निगरानी प्रणालियों के साथ-साथ भौतिक उपकरणों को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान की है। मशीन लर्निंग और मशीन-टू-मशीन संचार में उन्नति से महत्वपूर्ण प्रणालीगत परिवर्तन हुआ है। इसने भौतिक उपकरणों द्वारा उत्पादित डेटा का वास्तविक समय में अपटाइम बढ़ाने, स्वायत्तता में सुधार करने और निवारक रखरखाव को सक्षम करने का अवसर प्रदान किया है।

16. Entertainment Technology

Entertainment technology kya hai

मनोरंजन अनुभव को बनाने या बढ़ाने के लिए मनोरंजन तकनीक आधुनिक तकनीक का उपयोग है। मनोरंजन उद्योग बहुत विशाल है और व्यक्ति अपने तरीके से मनोरंजन करना चाहते हैं। आधुनिक तकनीक का उपयोग संगीत प्रणाली, वीडियो गेम और व्यक्तियों का मनोरंजन करने के लिए किया जाता है।

इस प्रकार की प्रौद्योगिकी में शामिल हैं:

  • Interactive environments
  • Computer simulations
  • Scenery fabrication
  • Animations
  • Sounds
  • Videos
  • Costumes
  • Show control
  • Light field devices
  • High dynamic range
  • Augmented reality
  • Animatronics
  • Automation

गेम डिजाइन और एनीमेशन में, मनोरंजन प्रौद्योगिकी का मतलब है वास्तविक मनोरंजन अनुभव जो कंप्यूटर की मध्यस्थता वाली डिजिटल प्रौद्योगिकियों के आगमन के साथ संभव हो गया है। मनोरंजन प्रौद्योगिकी परंपरागत रूप से नाटकीय मंच से उभरा है, जो इस अनुशासन का एक महत्वपूर्ण उपसमुच्चय है। इस प्रथा का दायरा और सीमा बढ़ गई है और अग्रिम प्रौद्योगिकियों के उद्भव और विकास के साथ-साथ नए स्थानों और मनोरंजन के प्रकारों को जन्म दिया है।

इसे योग करने के लिए, प्रौद्योगिकी के कारण विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति आश्चर्यजनक रही है। प्रौद्योगिकी हमारे रोजमर्रा के जीवन के लगभग हर पहलू पर लागू होती है। इसका उपयोग घर और काम पर किया जाता है, इसका उपयोग व्यवसायों को बेहतर बनाने, डेटा को सुरक्षित करने, उत्पादों और उपकरणों को सीखने, परिवहन और संचार के लिए किया जाता है। प्रौद्योगिकी मानव ज्ञान है जो हमारी जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए सिस्टम, सामग्री और उपकरणों का उपयोग करता है।

प्रौद्योगिकी ने व्यापार की दुनिया की गतिशीलता को बदलने में भी एक अभिन्न भूमिका निभाई है। वर्तमान में, कई कंपनियां, बड़ी और छोटी, अपने उपभोक्ताओं की जरूरतों को निर्धारित करने और उन्हें व्यक्तिगत और उच्च गुणवत्ता वाले अनुभव प्रदान करने के लिए नवीनतम उपकरणों और सॉफ्टवेयर का उपयोग करती हैं।

लोग दुनिया भर से दूर से काम कर सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया कर सकते हैं, क्लाउड और व्हाट्सएप में अपने डेटा को स्टोर और संरक्षित कर सकते हैं! यह सभी क्षेत्रों में व्यवसायों को प्रतिस्पर्धा से आगे रहने, नवीन सेवाओं और उत्पादों का उत्पादन करने और उन सेवाओं और उत्पादों को अपने बजट के भीतर, समय पर और दुनिया में कहीं भी उपभोक्ताओं तक पहुँचाने की अनुमति देता है।

ये ऐसी तकनीकें हैं जिन्हें सदियों पहले असंभव माना जाता था, लेकिन डेटा सेंटरों, अनुसंधान और आधुनिक विकास साधनों की विश्वसनीयता और मापनीयता के कारण इसे संभव बनाया गया है।

Advantages and Disadvantages Of Technology in Hindi

Technology के बहुत से फायदे है पर साथ ही साथ technology के बहुत से नुकसान भी है अगर technology को सही तरह से इस्तेमाल न किया जाये तो इसलिए हम जानेंगे Technology के फायदे क्या है और नुकसान क्या है |

Advantages Of Technology in Hindi

1 . Internet और Mobile दो ऐसे उपकरण है जिसने मनुष्य का हर कार्य इतना सरल और आसान बना दिया है जिससे किसी को भी किसी के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती वो अपने घर बैठे ही किसी भी व्यक्ति से बात कर सकता है और न ही कही पर जाने की जरुरत पड़ती है मोबाइल पर ही video call के द्वारा आमने सामने बात कर सकता है इससे व्यक्ति अपना समय बचा सकता है और किसी अन्य काम में लगा सकता है

2 . Technology के बढते हुए चरम से सब कुछ पहेले से बहुत भिन्न है पहले मनुष्य को दुरी तय करने में बहुत वक़्त लगता था पर वहा ही आज बहुत ही जल्दी और आसानी से कितनी भी दुरी को तय कर सकता है जैसे – Car, Train, Aeroplane इन सब के द्वारा हम हजारो मील कि दुरी भी बहुत ही कम समय में तय कर सकते है ये सब टेक्नोलॉजी के द्वारा ही संभव हुआ है अन्यथा ये सब सोचना भी एक सपने मात्र था | इसलिए technology का एक बहुत ही अहम रोल है हमारी ज़िन्दगी में |

3 . आज के वक़्त में हर बीमारी का इलाज बहुत ही आसानी से हो जाता है जो की सब Technology की देन है किसी भी व्यक्ति की बीमारी का पता लगाने के लिए इतनी सारी मशीन है जिससे हम आसानी से किसी भी बीमारी का पता लगा सकते है और उसका इलाज करा सकते है

4 . Computer एक ऐसा शस्त्र है जिससे सब कुछ किया जा सकता है Computer के द्वारा आज हर काम बहुत आसान और सरल हो गया है जिससे हर व्यक्ति सब कुछ बहुत हे कम समय में कर लेता है आज के वक़्त में हर Company में Computer के द्वारा ही अधिकांश कार्य होते है अब पूरा विश्व Computer पर ही निर्भर है Computer के द्वारा Company अपना सारा Data और Work आसानी से एकत्र कर सकते है और सही से Store कर सकते है पूरा विश्व कम्प्यूटरीकरण हो गया है |

5 . मनोरंजन आज के वक़्त में सबसे जरुरी हिस्सा है ज़िन्दगी का जिसके बिना हमारा पूरा जीवन अधुरा है हर व्यक्ति के पास आज अनेक साधन है अपने मनोरंजन करने के लिए जैसे फिल्म, म्यूजिक, गेम्स ये सब technology का ही एक हिस्सा है |

Disadvantages of Technology in Hindi

1 . आज की दुनिया में हर व्यक्ति हर समय अपने फ़ोन में ही लगा रहेता है और उससे ही हर क्यक्ति से बात करता है और फेस टू फेस video call पर ही बात कर लेता है बजाय किसी व्यक्ति के पास जाकर बात करने से बचता है इससे हर क्यक्ति का भोतिक संपर्क कम हो रहा है और लोगो के रिश्तो के बीच में दुरिया आ रही है ये मानव जीवन के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है

2 . मनुष्य की आज मूल्य कम हो रहा है क्यूंकि आज का दौर कम्प्यूटरीकरण हो गया है जिससे मनुष्य की कम जरुरत पड़ती है और Computer के द्वारा अधिक कार्य हो रहा है इससे आम लोग और मजदुर वर्ग के लोगो का जीवन यापन करना भी मुश्किल हो रहा है उन्हें कम मजदूरी पर ही काम पर रखा जा रहा है इससे बेरोजगारी बड रही है और आने वाले समय में बेरोजगारी बढने के और आसार है कम्प्यूटरीकरण जीवन एक तरह से मनुष्य के लिए दुविधा उत्पन्न कर रहा है |

3. बढती हुई टेक्नोलॉजी परेशानिया भी बढाये जा रहा है आज हर व्यक्ति को अपनी प्राइवेसी और डाटा खोने का बहुत डर रहेता है की कोई व्यक्ति उसके डाटा को हैक करके चोरी न करले | क्यूंकि आज के समय में किसी भी चीज़ को हैक करना बहुत आसान हो गया है , किसी वेब पर पोस्ट की गई तस्वीरे या विडियो को बहुत ही आसानी से हैक किया जा सकता है ये मनुष्य जीवन के लिए बहुत मुश्किल पैदा कर रहा है |

4 . आज के टाइम हर उम्र का इन्सान इन्टरनेट का इस्तेमाल करता है और उसमे विद्यार्थी भी शामिल है विद्यार्थी अपनी पढाई से ज्यादा अपना वक्त mobile पर Social Networking साईट पर बिताता है इससे उनका बहुत अधिक समय बर्बाद होता जाता है पर उन्हें नज़र नहीं आता वो बस social site पर मज़े करने में लगे रहेते है और अपनी पढाई से पूरा ध्यान हटा देते है एक तरह से देखा जाये तो टेक्नोलॉजी मनुष्य के लिए आशीर्वाद और अभिश्राप दोनों है |

5 . आधुनिक संसार पूरी तरह से टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है इस वजह से साइबर क्राइम बहुत ज्यादा बाद चूका है ये आने वाले समय में सैन्या सुरक्षा के लिए भी बहुत बड़ी चुनोती है सीमा पर दुश्मनों से लड़ने के साथ ही उन्हें इस साइबर क्राइम से बचना भी पड़ेगा और लड़ना भी पड़ेगा |

Leave a Comment