Best Security Plugins For WordPress – safe website

1
42
views

हेलो दोस्तों , आज मैं आपको बताऊंगा कि wordpress ko hacking se protect kaise, How to protect wordpress from hackers? इस आर्टिकल में मैं Best Security Plugins For WordPress के बारे में बताने वाला हूं.

दोस्तों WordPress site को hackers से बचने के लिए हमें अपने WordPress site पर एक security plugin का इस्तेमाल करना होता है, जिसका नाम Protect Your Admin है. इस plugin का इस्तेमाल करके हम अपने वेबसाइट को hackers से बचा सकते हैं.

Best Security Plugin For WordPress –

“Protect Your Admin” Protect Your Admin WordPress का खुद का plugin है. इसीलिए यह plugin दुसरे plugins के मुकाबले ज्यादा trustable है. अभी इस plugin को 40,000+ से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे है और इसे 5 में से 4 की रेटिंग मिली हुई है.

Best Security Plugin For WordPress – Protect your Admin Panel from Hackers

दोस्तों यह plugin हमें अपने wordpress को hackers से प्रोटेक्ट करता है. अगर आप एक wordpress user हैं तो आप जानते ही होंगे कि wordpress site का “admin panel” login करने के लिए हमें अपना username या website name और password डालना होता है. इसके बाद ही आप अपने वेबसाईट के Dashboard में login कर पाते हैं. लेकिन यहाँ मैं आपको बता दूँ कि यह प्रोसेस पूरी तरह से secure नहीं होता है, क्योंकि 99% wordpress वेबसाइट का Admin login का प्रोसेस same होता है और एक जरुरी बात कि 90% wordpress site का Admin Login का username (admin) ही होता है. इसीलिए कई hackers wordpress को आसानी से hack कर लेते हैं.

लेकिन यह plugin (Protect Your Admin) हमें इस प्रॉब्लम से बचाता है . क्योंकि यह plugin आपका wordpress का admin login URLs को change करने में हेल्प करता है जिससे hackers आपका admin login को hack नहीं कर पायेगा. लेकिन इसके लिए आपको अपने wordpress site पर इस plugin को इनस्टॉल करके थोडा बहुत configure करना होगा.

How to configure “Protect Your Admin” Plugin

इस plugin को configure करने के लिए हमें अपने wordpress के admin panel को login करना होगा. उसके बाद admin dashboard में बाएं साइड पर “Plugins” का option दिया होता है. जिस पर आपको क्लिक करना है . फिर उसके बाद “Add New” पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने kewword डालने का option आ जायेगा.

best security plugin for wordpress site

उस keyword box में आपको इस plugin का नाम type करना है. उस बॉक्स में आपको “Protect Your Admin” type करना है जिसमें से पहला वाला option आपको “install” कर के उसे activate कर देना है. इस plugin के activate होने के बाद आपको इस plugin का setting option खोलना है.

जब आप इस के setting पर पहुँच जाओगे तो आपके सामने (General Settings) का option शो होगा. उसे आपको “Enable” कर देना है और (New Admin URLs ) पर आपको जो भी wordpress का login urlरखना है वो वहां type कर दें. उदाहरण के लिए : www.yoursitename/yourname इसके बाद new url पर enter करके उसे “Save” कर दें.

best security plugin for wordpress

दोस्तों अब आपके wordpress site का “Admin Login” पूरी तरह प्रोटेक्ट हो चुका है. अब आप एक बार अपने इस नए url से अपने वेबसाइट को login करके इसे टेस्ट कर सकते हैं. \

*नोट – आपने जो भी नया url create किया है उसे ध्यान में रखें, अब आपका पुराना वाला admin login url काम नहीं करेगा. इसलिए इस नए url को याद रखें.

तो दोस्तों आशा है आपको (Best Security Plugin For WordPress – Protect your Admin Panel from Hackers) यह जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें नीचे कमेन्ट करके जरुर बताएं. आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद.also

also read this article:

https://tipshindime.com/wp-content/uploads/2019/05/tipshindi1.png

1 COMMENT

  1. Hey I know this is off topic but I was wondering if you knew of any widgets I
    could add to my blog that automatically tweet my newest twitter
    updates. I’ve been looking for a plug-in like this for quite some time and was hoping
    maybe you would have some experience with something like this.
    Please let me know if you run into anything.
    I truly enjoy reading your blog and I look forward
    to your new updates.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here