Blogger par free me website kaise banaye (in hindi)

1
91
views

Blogger par free me website kaise banaye (in hindi)

free website kaise banaye– दोस्तों हम अक्सर यह सोचते हैं कि हम भी इन्टरनेट से पैसे कमाए, या फिर फ्री में website kaise banaye जिससे कि हमारी कमाई हो सके. अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आपको बता दूँ कि इन्टरनेट पर पैसे कमाने का सबसे सस्ता आसान तरीका blogging है. क्योंकि यह google का अपना प्रोडक्ट है जहाँ पर आप आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हैं और सिर्फ 10 मिनट के अन्दर अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर तैयार कर सकते हैं.

अगर आपको html language आती है तो आप html से bhi website bana सकते हैं. लेकिन यहाँ मैं बात कर रहा हूँ एक नए ब्लॉगर कि जो अभी अभी इस फील्ड में आया है. जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में इन्टरनेट का चलन कितना बढ़ चुका है. एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में jio कंपनी के आने के बाद से इन्टरनेट के यूजर काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं. अब जाहिर सी बात है कि इन्टरनेट पर लोग हर तरह की चीजें search करते हैं. जिसका फायदा नए ब्लोगर्स उठा सकते हैं.

     also read this articlevpn ka use kaise karte hain?

Blogger par free me website kaise banaye

भारत में इन्टरनेट के यूजर बढ़ने से लोग YouTube की तरफ ज्यादा आकर्षित हुए हैं. आज हर दिन हजारों नए चैनल्स YouTube में बनाये जा रहे हैं. जिससे वहां पर काफी ज्यादा Competition बढ़ चुका है. दूसरी ओर YouTube में हर दिन नया अपडेट देखने को मिल रहा है जिससे Creators को काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. अब नए चैनल्स के Monitization में काफी दिक्कते आ रही हैं. यूट्यूब पर इतनी भीड़ हो चुकी है कि वहाँ पर नए Creators को काफी मेहनत करनी पड़ रही है.

ऐसे में Blogging एक काफी अच्छा Option बचता है जहाँ पर अभी ज्यादा Competition नहीं है. मेरा मतलब ये नहीं कि ब्लोगिंग बहुत सरल है. यहाँ पर भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी. लेकिन युट्यूब के मुकाबले यहाँ कम Competition है. ऐसे में आप ब्लोगर पर आसानी से अपनी खुद की फ्री में वेबसाइट बनाकर काफी पैसे कमा सकते हैं.

  1. Blogger में फ्री में वेबसाइट बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फ़ॉलो करें-
    1. सबसे पहले अपने ब्राउज़र में blogger.com को search करें. जिसके बाद आपके सामने ब्लोगर की वेबसाइट ओपन हो जाएगी.
    2. इसके बाद आपको इसमें अपने gmail account से अपना एक नया अकाउंट बना लेना है.
    3. इसके बाद Create Your Blog पर क्लिक करना है.
    4. इसके बाद आपके सामने एक नयी विंडो ओपन होगी, जिसमें आपको अपने ब्लॉग का TITLE, ADDRESS देना है. फिर एक Theme को select करके Create Blog पर क्लिक कर देना है.

1. Title:- यहाँ पर आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग का नाम डालना है, जैसे कि हमारे ब्लॉग का नाम अच्छी-खबर है. आप अपने वेबसाइट का पहले नाम सोच लें उसके बाद ही यहाँ पर लिखें.
2. Address:- इस जगह आपको अपने ब्लॉग का URL डालना है. यदि आप इसे फ्री में बना रहे हैं तो आपकी वेबसाइट के नाम के आगे ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम लिखा हुआ मिलेगा. लेकिन यदि आप किसी वेबसाइट से डोमेन खरीद कर इसमें सेट कर देते हैं तो ये ब्लॉगस्पॉट हट जायेगा. जैसे कि हमारे वेबसाइट का Url tipshindime.com है.
3. Theme:- यहाँ पर आपको पहले से ही कुछ डिफ़ॉल्ट ब्लोगर टेम्पलेट दी गयी हैं जिसमें से आप कोई भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

दोस्तों ये तीनों जानकारियां भरने के बाद आपका वेबसाइट तैयार हो चुका होगा. आपके वेबसाइट का वाही एड्रेस होगा जो आपने Address में URL भरा होगा. जैसे कि -“websitekaURL.blogspot.com”
अब आपकी फ्री की वेबसाइट बनकर तैयार हो चुकी है. अब आप इसमें पोस्ट लिख कर पब्लिश कर सकते हैं.

तो दोस्तों है ना ये 10 मिनट का काम. आशा है अब आप फ्री में वेबसाइट बनाना सिख चुके होंगे. अगर आपके कोई सवाल जवाब हो तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरुर लिखें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें.

https://tipshindime.com/wp-content/uploads/2019/05/tipshindi1.png

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here