How to boost your Domain Authority in 2019

1
175
views

How to boost domain authority: नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज के इस फ्रेश आर्टिकल में. आज हम बात करेंगे कि अपने वेबसाइट की domain authority को कैसे बढ़ाएं? आज कल के ब्लॉगर शुरुआत में तो बहुत उमंग के साथ अपना ब्लॉग शुरू करते हैं. लेकिन उनका mindset सही नहीं होने की वजह से वह इस फील्ड में कामयाबी हासिल नहीं कर पाते.

नए ब्लॉगर की कॉमन mistakes –
दोस्तों आजकल इन्टरनेट पर नए नए ब्लॉग बनाने का एक ट्रेंड सा चल रहा है. Youtube पर बहुत से youtuber अपनी Earnings दिखाते हैं और बताते हैं कि उन्होंने किस तरह अपने वेबसाइट से लाखों रुपये कमाए. उन्हें देखकर बाकी लोगों को भी यह लगने लगता है यह काफी आसान है. और वह भी बिना सोचे समझे अपना ब्लॉग स्टार्ट कर देते हैं. लेकिन जैसे जैसे वह इस फील्ड में काम करते जाते हैं, उन्हें यह एहसास होने लगता है कि यह काम इतना भी आसान नहीं है और वह इस फील्ड में काम करना छोड़ देते हैं.

इस सबसे उनका पैसा तो बर्बाद होता ही है, लेकिन साथ ही साथ उनका कीमती समय भी बर्बाद हो जाता है.
यहाँ पर मैं आपको यह साफ़ साफ़ बता देना चाहता हूं कि अगर आप blogging को सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से करने की सोच रहे हैं तो यह फील्ड आपके लिए नहीं है . आप इस फील्ड में न आयें तभी आपके लिए अच्छा होगा. आगे मैं आपको बताऊंगा कि मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं.

कई लोगों का यह सोचना होता है कि अपना एक ब्लॉग बना लो, कुछ दिन उसमें पोस्ट डालो और adsense से monitize करा लो और फिर फटाफट पैसा कमाना चालू कर दो. लेकिन दोस्तों ऐसा अगर होता तो आज हर कोई blogging कर रहा होता. दरअसल blogging एक अच्छा प्लेटफार्म है पैसा कमाने का, लेकिन इसमें थोडा समय लगता है.

साथ ही इसमें बहुत धैर्य रखना पड़ता है. आपको इसमें रेगुलर रहना पड़ता है और daily अपने वेबसाइट को अपडेट करते रहना पड़ता है. तभी जाकर आपकी वेबसाइट google में रैंक हो पाती है और उसमें traffic आना शुरू होता है.

What is Domain Authority ?

दोस्तों किसी भी वेबसाइट के लिए उसकी Domain Authority काफी मायने रखती है. यह एक तरह से आपके वेबसाइट की value होती है जिससे यह पता चलता है कि आपकी वेबसाइट की मार्किट में value क्या है. जिस तरह बच्चों को उनकी टीचर 100 में से नंबर देती है जिससे यह पता चलता है कि बच्चा पढाई में कैसा है, ठीक उसी तरह domain authority को भी 100 में नंबर दिया जाता है जिससे उस वेबसाइट की वैल्यूएशन की जा सके.

इन्टरनेट पर ऐसे बहुत से टूल्स मौजूद हैं जिनसे आप किसी भी वेबसाइट की domain authority को चेक कर सकते हैं. यहाँ नीचे कुछ टूल्स के लिंक दिए गए हैं जिनकी मदद से आप domain authority चेक कर सकते हैं –
1- smallseotool
2- websiteseochecker

What is a good Domain Authority score ?

किसी भी वेबसाइट की DA यानी domain authority कम से कम 20 होनी चाहिए. अगर इससे कम किसी की होती है तो उस वेबसाइट के google में रैंक होने की काफी कम सम्भावना होती है. google किसी भी वेबसाइट को रैंक करने के लिए उस वेबसाइट को पहले अच्छे से जांचता है. वह देखता है कि वेबसाइट में कंटेंट कैसा है और उस वेबसाइट की value कितनी है. वेबसाइट का bounce rate कितना है, आदि.
वेबसाइट की domain authority को कैसे बढ़ाएं ?

किसी भी वेबसाइट को google में rank करने के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण काम होता है वेबसाइट का seo करना. आप फ्री में अपने वेबसाइट की seo ranking चेक कर सकते हैं. ध्यान रहे आपके वेबसाइट का seo score जितना अच्छा होगा, उतना ही आपकी वेबसाइट जल्दी rank करेगी. इसके अलावा और भी कुछ tips हैं जो मैं नीचे बताऊंगा.

seo score check करने के लिए यहाँ (click) करें

1. off page seo पर अधिक ध्यान दें

किसी भी वेबसाइट की ranking में off page seo बहुत ही अहम् भूमिका निभाता है. कुछ लोग on page seo तो कर लेते हैं लेकिन off page seo करना भूल जाते हैं या फिर इसे ज्यादा महत्त्व नहीं देते हैं. off page seo का सबसे बड़ा इफ़ेक्ट वेबसाइट की domain authority पर भी पड़ता है. इसलिए आप off page seo को ज्यादा महत्त्व दें.

2. Quality Backlink बनायें

जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं कि वेबसाइट की off page seo कितनी जरूरी होती है. इसी के अन्दर आता है backlinks बनाना. backlinks का सीधा असर वेबसाइट की domain authority पर पड़ता है. इससे वेबसाइट की ranking भी प्रभावित होती है. google यह चेक करता है इस वेबसाइट को कौन कौन से websites रेफ़र कर रही हैं और उन websites की domain authority कितनी है. इसलिए backlinks बनाते समय यह जरूर ध्यान रखें कि आप जिस भी वेबसाइट से backlink ले रहे हैं उसकी domain authority कम से कम 20 से ऊपर हो.

3. रेगुलर पोस्ट डालें/ रेगुलर अपने वेबसाइट को अपडेट करें

दोस्तों अपनी वेबसाइट को आप रेगुलर अपडेट करें. ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि जब भी google के crowlers आपके वेबसाइट को crawl करें तो उन्हें आपकी वेबसाइट में हमेशा new content देखने को मिले. इससे होगा क्या, कि उनको लगेगा कि यह वेबसाइट एक्टिव रहती है और इसमें daily नए पोस्ट अपडेट होते हैं. इससे वह आपके वेबसाइट की ranking को ऊपर लाते जायेंगे. और जब आपकी ranking बढ़ेगी तो आपके वेबसाइट की domain authority भी अपने आप बढ़ने लगेगी. यह एक काफी कॉमन सी बात है लेकिन अक्सर लोग इस बात को भूल जाते हैं.

4. On Page SEO ठीक से करें

Off Page SEO की तरह On Page SEO करना भी बेहद जरूरी होता है. आपका पोस्ट adsense friendly होना चाहिए. On Page SEO के अंतर्गत title, Description, tag, meta tag आदि आते हैं. इन सब का सही मेल बिठाना बहुत जरूरी होता है. इन सभी में आपका main keyword जरूर आना चाहिए. इसके बाद आपका पोस्ट रेडी हो जायेगा.

Final Word :
अगर आप इतना सब कर लेते हैं जितना इस पोस्ट में बताया गया है तो मैं यह दावा करता हूं कि आप अपने वेबसाइट की domain authority यानी DA को आसानी से बढ़ा पाएंगे.

https://tipshindime.com/wp-content/uploads/2019/05/tipshindi1.png

1 COMMENT

  1. Recently, Mojang released the latest verrsion of Minecraft for i – OS and Android platforms onn November 18, 2011
    thhroughout tthe Mine – Con 2011 trade show. If you think this is
    too difficult, at the very least you should be informed about the installer program that allows you to automatically install tthe mods.

    Aftesr gathering a numger of stumps, have wood planks plus a crafting table.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here