Best Method to Rank Your Post In Google Within 15 Days

0
2
views

हैल्लो दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं ऐसे best method के बारे में जिससे हम अपने post को google में जल्दी से जल्दी rank करा सकें. नए नए ब्लोगेर्स इसलिए blogging को छोड़ देते हैं क्योंकि उनके पोस्ट google में rank ही नहीं हो पाते जिससे उनके वेबसाइट पर traffic नहीं आ पाता.

बहुत सारे ऐसे कई लोग होते हैं जो सिर्फ मजे के लिए वेबसाइट बना लेते हैं. youtube पर आपको कई ऐसे videos मिल जायेंगे जिसमे वो आपको अपने payment proof दिखाकर यह कहते हैं कि उन्होंने blogging से इतने पैसे कमा लिए. जिसे देखकर लोगों के मन में उत्सुकता जागती है कि इसने यह कैसे किया ? उसके बाद वह how to create website के बारे में search करने लगते हैं.

how to rank post in google
how to rank post in google

इस तरह वह धीरे धीरे सब कुछ सिखने के बाद अपना खुद का एक ब्लॉग भी बना लेते हैं. लेकिन मुश्किल यहीं से शुरू हो जाती है. शुरू में तो वह नए ब्लॉग को लेकर काफी उत्सुक होते है कि अब वह भी खूब पैसा कमाएंगे. लेकिन समय के साथ उनकी यह आरजू फीकी पड़ने लगती है. क्योंकि उनके वेबसाइट पर कोई traffic ही नहीं आता है और वो परेशान हो जाते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है. उन्हें कुछ भी समझ नहीं आता है.

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि blogging इतनी आसान नहीं है जितना कि आपको बताया जाता है. लेकिन इतनी मुश्किल भी नहीं कि कोई इसे कर न सके. अगर आपके अन्दर पेशेंस (सहनशक्ति) है, तो ही आप इसमें सफल हो सकते हो. इन सबके बारे में हम आगे बात करेंगे. लेकिन उससे पहले आप blogging की कुछ basics को जान लीजिये.

ब्लॉगिंग क्या होता है? what is blogging ?

दोस्तों जैसा कि आप यह ब्लॉग पढ़ रहे हैं. यह मेरा एक ब्लॉग है. मतलब मैं इसमें पोस्ट डालता हूं जिससे आप इसे पढ़ सकें. इसका मतलब मैं blogging कर रहा हूं. ठीक इसी तरह आप अपना खुद का जब ब्लॉग बनाकर उसमें पोस्ट डालोगे, तब आप blogging करोगे और आप एक blogger कहलाओगे.

“blogging करने के लिए यह जरुरी नहीं कि आपको टेक्निकल जानकारी हो.”

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है? types of blogging in hindi.

दोस्तों वैसे तो हम ब्लोगिंग को कई भागों में बाँट सकते हैं, लेकिन मुख्य रूप से ब्लोगिंग को दो भागों में बांटा गया है – Event Blogging और Permanent Blogging.

Event Blogging

इस प्रकार की ब्लोगिंग में हम बहुत कम समय के लिए काम करते हैं. दुसरे शब्दों में कहे तो इस तरह की ब्लोगिंग सिर्फ किसी खास मौके के लिए की जाती है. उदहारण के लिए कोई त्यौहार या कोई खास पर्व.

Permanent Blogging

इस तरह की ब्लोगिंग बहुत लम्बे समय के लिए की जाती है. इसमें लगातार पोस्ट डालना होता है, जिससे यह google में अच्छे से इंडेक्स हो सके. जैसे की आप हमारा ही ब्लॉग tipshindime.com पढ़ रहे हैं.

इस तरह की ब्लोगिंग की कोई उम्र नहीं होती. आप चाहें तो इसे पूरी उम्र चला सकते हैं. अगर आपको ब्लॉग बनाना नहीं आता है तो हमारा आर्टिकल पढ़ सकते हैं जिसमें मैंने फ्री में ब्लॉग बनाना सिखाया है – Blogger par free me website kaise banaye (in hindi)

पोस्ट कैसे लिखें ? how to write article in blogger?

वेबसाइट तो आप आसानी से बना लेंगे, लेकिन उसमें लगातार पोस्ट लिखना काफी मुश्किल हो जाता है. क्योंकि आपको रोज रोज नया कंटेंट लिखना पड़ता है. उसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसा नहीं है कि आप कुछ भी लिख देंगे और आपके वेबसाइट पर traffic आने लगेगा. इसके लिए आपको अच्छे से keyword research करना पड़ेगा.

Keyword Research कैसे करें ?

दोस्तों keyword research करना कोई मुश्किल काम नहीं है. इसके लिए बस आपको थोडा सा दिमाग लगाना पड़ेगा. जैसे कि आपको सिर्फ अपने टॉपिक से रिलेटेड ही keyword पर काम करना पड़ेगा. ऐसा नहीं है कि आप कुछ भी कंटेंट लिख देंगे. मैं यहाँ आपको कुछ steps बताने वाला हूं, जिससे आप अपने टॉपिक या keyword को find कर सकते हैं –

  • अपने टॉपिक से रिलेटेड keyword को google पर search करें.
  • आपको जो result मिलेंगे उन आर्टिकल्स को ध्यान से पढ़ें.
  • आपको उन आर्टिकल को पढ़कर अपने keyword का पता चल जायेगा.
  • आप quora.com का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अपने keyword find करने के लिए.
  • अगर आपके पास बजट है तो आप aherf tool का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप ubersugget पर फ्री में keyword research कर सकते हैं.

पोस्ट कैसे लिखते हैं? how to write articles in blogger ?

वेबसाइट बनाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण काम होता है उसमें आर्टिकल्स लिखना. अच्छे से keyword find करने के बाद आपको एक in depth आर्टिकल लिखना होता है. इसका मतलब कि आपको अपने आर्टिकल में वह सब बताना होता है जो यूजर चाहता है. आपको एक एक चीज को detail में समझाना होता है. तभी जाकर आपका ऑडियंस रिटेंशन बढ़ता है और आपके वेबसाइट पर traffic आता है.

अब ये सुनकर आप घबराइए मत कि इसमें तो बहुत मेहनत लगेगी. आप चाहें तो एक से तीन दिन लगाइए, लेकिन एक अच्छा आर्टिकल लिखिए. क्योंकि ब्लॉगिंग में कंटेंट ही सबसे महत्वपूर्ण होता है. अगर आपके कंटेंट में दम नहीं है तो कोई क्यों आपकी वेबसाइट पर आना चाहेगा.

आप अपने आर्टिकल में अच्छे से सभी heading को इस्तेमाल करें. ताकि यूजर को समझ में आ सके कि आप बताना क्या चाहते हैं. इसके अलावा आप अपने आर्टिकल में image seo भी कर सकते हैं, जिससे आपकी image भी google में रैंक करे.

अपने पोस्ट को google में रैंक कैसे कराएँ? how to rank your post in google

सबसे पहले तो आपको एक बड़ा आर्टिकल लिखना पड़ेगा, तभी जाकर आप हमारे द्वारा दिए गए tips को फ़ॉलो कर सकते हैं. एक अच्छा सा आर्टिकल लिखने के बाद आपको उसका on page seo करना पड़ेगा. उसके बाद आपको यह सभी steps को फ़ॉलो करना है –

  • अपने पोस्ट को google search console में सबमिट करें.
  • आपको अपने आर्टिकल को सोशल मीडिया में शेयर करते रहना है, जिससे उसमें थोडा बहुत traffic आता रहे.
  • आप अपने पोस्ट की लिंक अपने दोस्तों को भेज सकते हैं, जिससे वह आगे उसे शेयर करें.
  • आप फेसबुक पर सभी ग्रुप्स को ज्वाइन कर लीजिये और उसमें पोस्ट की लिंक शेयर करिए.
  • अगर आप थोडा बहुत backlink बना लेते हैं, तो उससे आपका काम और भी आसान हो जायेगा.

दोस्तों इतने सारे steps को फ़ॉलो करने के बाद आपको बस थोडा इंतजार करना है.आप देखेंगे कि आपके पोस्ट की ranking अपने आप बढती जाएगी. कुछ महीने बाद वह google के पहले पेज पर रैंक करेगी, जिससे आपकी वेबसाइट की trafic बढ़ेगी. और traffic बढ़ने का मतलब आपके income भी अच्छा खासा हो जाएगी.

बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए कुछ जरुरी टिप्स

यहाँ पर में आपको कुछ जरुरी टिप्स देने जा रहा हूं जिससे आपको एक बेहतर ब्लॉगर बनने में मदद मिलेगी.

Unique बनें

दोस्तों Uniqueness ब्लोगिंग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. अगर आपका कंटेंट unique नहीं है तो लोग उसे पढना पसंद नहीं करेंगे. क्योंकि google पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जो लोगों को same कंटेंट provide करती हैं. ऐसे में लोग नयी नयी और unique चीजें इन्टरनेट पर search करते हैं जो उनको अलग लगे.

अगर आपको एक बेहतर ब्लॉगर बनना है तो हमेशा अपने कंटेंट पर ध्यान रखें और लोगों को कुछ नया सिखाने का प्रयास करें. जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर आना चाहें.

आपको Passionate रहना होगा

यदि आपने ब्लोगिंग को सिर्फ पैसा कमाने के उद्देश्य से चुना है तो आपको बता दूँ आप यहाँ कभी भी success नहीं पा सकते. पैसा कमाने का कभी कोई शॉर्टकट नहीं होता, आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

यदि आपको एक successful blogger बनना है तो आपको इसके लिए मेहनत करनी पड़ेगी और हमेशा motivated रहना पड़ेगा. आप जो भी काम कर रहे हैं उसके प्रति हमेशा passionate रहें. इसलिए आप ब्लोगिंग के लिए उसी टॉपिक पर काम करें जिसमें आपकी रूचि हो और आप उसमें लम्बे समय तक काम कर पायें.

दूसरों के ब्लॉग पढ़ें

यदि आपको किसी फील्ड में सफलता हासिल करनी है, तो सबसे पहले उस फील्ड में उपस्थित पहले से competitors को जानना बहुत जरुरी है. आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि वो लोग कैसे काम कर रहे हैं और कैसे अपने वेबसाइट पर आर्टिकल को लिख रहे हैं. आप उनके आर्टिकल्स को पढ़िए, ताकि आपको पता चल सके कि एक अच्छा आर्टिकल कैसे लिखा जाता है.

ऐसा करने से आपको उनकी strategies समझ में आएँगी, जिससे आप अपना दिमाग लगाकर अपनी strategies बना सकते हैं. ब्लोगिंग में लिखने से लेकर पढना भी बहुत जरुरी होता है. इसलिए आज से ही आप दूसरों के ब्लॉग को पढ़ने की आदत डाल लीजिये.

दूसरों को कॉपी न करें

यदि आप google पर किसी टॉपिक को search करते हैं तो आपको result में हजारों वेबसाइट मिल जाती हैं और उनमें से अधिकतर में एक जैसे आर्टिकल लिखे गए होते हैं. ऐसे में यदि आप भी उनके जैसा करते हैं तो आप कभी भी ब्लोगिंग में success नहीं हो सकते. क्योंकि google हमेशा ऐसे वेबसाइट की तलाश में रहता है जिसमें कुछ unique हो.

इसलिए कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले उसके बारे में अच्छा खासा research जरुर कर लें और उसमें कुछ uniqueness जरुर रखें ताकि वो लोगों को कुछ अलग लगे और लोग उसे पढ़ना चाहें.

अपने Niche से रिलेटेड आर्टिकल लिखें

आप इसे ब्लॉगिंग का success formula भी मान सकते हैं. आपको कोई एक niche चुनना है जिस पर आप आर्टिकल लिख सकें. ध्यान रहे कि आपको किसी और टॉपिक पर आर्टिकल नहीं लिखना है. ऐसा करने से लोगों का आपकी वेबसाइट से विश्वास उठ जायेगा.

उदहारण के लिए आपने टेक्निकल टॉपिक select किया और आप उसमें शायरी लिख रहे हैं, तो ऐसे में लोगों को लगेगा कि इस वेबसाइट पर उनके काम की चीज नहीं है. इससे आपके ब्लॉग की value धीरे धीरे कम होने लगती है.

Consistent बनें

कई blogger शुरू शुरू में अपनी वेबसाइट तो बना लेते हैं, लेकिन वह उसमे लगातार consistent नहीं रह पाते हैं. इसके विपरीत जो professional blogger होते हैं वो अपने वेबसाइट पर लगातर एक्टिव रहते हैं और उसमें अच्छे अच्छे आर्टिकल लिखते रहते हैं.

आपको बता दूँ कि अपने वेबसाइट पर traffic को बढाने से ज्यादा आसान traffic को कम करना है. इसलिए आप अपने वेबसाइट पर consistent रहे और लगातार उसमें पोस्ट डालते रहें. ऐसा करने पर अपने ऑडियंस को बढ़ा सकते हैं जिससे आपकी एक value बन जाती है.

अगर आपको daily पोस्ट लिखने में परेशानी होती है तो आप हफ्ते में 2-3 आर्टिकल लिख सकते हैं. ऐसा करने से आपके वेबसाइट की value कम नहीं होगी. बस आप अपना पोस्ट लिखने का routine बनाये रखना होगा.

सोशल मीडिया में अपनी अच्छी image बनायें

अगर आपको लगता है कि सोशल मीडिया सिर्फ एंटरटेनमेंट की चीज होती है, तो आप अपनी इस विचारधारा को बदल लीजिये. यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने skills को दूसरों को दिखा सकते हैं. इससे लोगों का आप पर ट्रस्ट बनता है और आपके loyal visitors बनते हैं.

सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है जहाँ लाखों लोगों से आप कनेक्ट हो सकते हैं और उनसे engage हो सकते हैं. इसलिए आप इसका जरुर use करें.

ब्लॉग को Update करते रहें

दोस्तों इन्टरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है. यहाँ पर हर दिन कुछ न कुछ नया होता रहता है. इसलिए आप भी अपने ब्लॉग पर लगातार पोस्ट को Update करते रहें. आपके ऑडियंस को हमेशा कुछ नया चाहिए होता है. इसलिए लगातार अपडेट करने से आपकी ऑडियंस बनी रहेगी और आपके वेबसाइट की traffic कम नहीं होगी.

Final Word

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि blogging क्या है और अपने पोस्ट को google में कैसे रैंक करते हैं. इसके अलावा मैंने बाते कि आप कैसे एक बेहतर blogger बन सकते हैं. अगर आपके दिमाग में अब भी कोई doubt रह गए हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं.

also read this:

https://tipshindime.com/wp-content/uploads/2019/05/tipshindi1.png

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here