VPN क्या है और यह किस काम में आता है ?

1
162
views
vpn kya hota hai
vpn kya hota hai

VPN क्या होता है और यह किस काम में आता है ?अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आज यहाँ आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिलने वाला है. सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि VPN का पूरा नाम Virtual Private network होता है. यह एक तरह का network होता है जो आपको किसी भी country में इन्टरनेट एक्सेस करने की सुविधा प्रदान करता है.

दोस्तों इन्टरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जो बहुत सी Countries (कन्ट्रीज) में ब्लॉक हैं और जिन्हें आप उस country के सर्वर से एक्सेस नहीं कर सकते. ऐसे में यदि आप उन websites को एक्सेस करना चाहते हैं जो आपके देश में ब्लॉक हैं तो आप VPN का use कर सकते हैं.

VPN क्या काम करता है ?

दोस्तों VPN हमें एक तरह का प्राइवेट network प्रदान करता है. जो कि किसी भी यूजर को दुनिया के किसी भी network को एक्सेस करने की अनुमति प्रदान करता है. इसके लिए network कंपनी यूजर को एक id provide करती है जिसकी मदद से वह किसी भी देश की websites को आसानी से एक्सेस कर सकता है.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दूँ कि VPN का उपयोग ज्यादातर बड़े बड़े कंपनियों के वेबसाइट, एजुकेशनल वेबसाइट और govrnment वेबसाइट आदि में किया जाता है क्योंकि इस वेबसाइट में महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं जिसे hackers हमेशा हैक करने की कोशिश में लगे रहते हैं. VPN के उपयोग से यह websites अपने सूचनाओं को गुप्त तरीके से भेज पाते हैं, जिससे hackers को यह जरा भी पता नहीं चल पाता कि डाटा को कहाँ से और कैसे भेजा गया है. इस तरह से यह वेबसाइट सुरक्षित रहती हैं.

VPN network दो तरह का होता है

अब आप यह समझ गए होंगे कि VPN आखिर में होता क्या है और यह किस काम में आता है. अब आगे समझने वाली बात यह है कि मार्किट में दो तरह के VPN network मौजूद हैं. पहला फ्री VPN और दूसरा Paid VPN.

फ्री VPN और Paid VPN में क्या अंतर होता है ?

फ्री वाले VPN की बात करे तो जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह एक फ्री सर्विस होती है और इसके लिए यूजर को कोई पैसा नहीं देना होता है. अगर आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस करना चाहते हैं तो आप फ्री VPN का उपयोग कर सकते हैं. फ्री वाले VPN में आपको कुछ ads शो होंगे और आपको कुछ लिमिटेड bandwidth ही use कर सकेंगे. लेकिन यहाँ पर बात ध्यान देने वाली यह है कि यदि आपका डाटा highly Confidential है तो आपको ये सर्विस use नहीं करनी चाहिए क्योंकि कुछ VPN सर्विस provider कंपनी अपने फायदे के लिए आपकी पर्सनल इनफार्मेशन को लीक कर सकती हैं.

Paid VPN काफी सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें VPN सर्विस provider कम्पनियाँ आपको कई तरह की सुविधाएँ उपलब्ध कराती हैं. बड़ी बड़ी कम्पनियाँ, सरकारी कम्पनियाँ इत्यादि इन्ही सर्विस को लेना पसंद करती हैं, क्योंकि उनकी websites पर काफी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं जिन्हें सुरक्षित रखना काफी जरुरी होता है.

मोबाइल में VPN का उपयोग कैसे करें ?

मोबाइल में VPN का उपयोग करना बहुत आसान होता है. गूगल प्ले स्टोर में कई तरह के VPN एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनकी मदद से आप काफी आसान तरीके से किसी भी वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं. आज मैं आपको बताऊंगा कुछ एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जिसे आप अपने मोबाइल में use कर सकते हैं.
1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से Touch VPN नाम की एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर लें. आप इसे नीचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं.
VPN डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें – DOWNLOAD

2. ऐप को इनस्टॉल कर लेने के बाद आपको इसे ओपन करना है और इसमें अपनी लोकेशन को select करना है. लोकेशन select करने के बाद आपको Connect पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही आपका VPN एक्टिवेट को जायेगा.

https://tipshindime.com/wp-content/uploads/2019/05/tipshindi1.png

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here